अक्षय कुमार के बारे में 50 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार के बारे में 50 रोचक तथ्य

आज मैं आपको इस पोस्ट में बॉलीवुड के एक सुपरस्टार एक्टर के बारे में बताऊंगा जिसका नाम आज के समय में बहुत ज्यादा फेमस है. आज मैं आपको इस पोस्ट में अक्षय कुमार के बारे में बताऊंगा अक्षय कुमार एक बहुत ही पॉपुलर और जाने-माने अभिनेता है .अक्षय कुमार आज के समय के सबसे कामयाब एक्टर में से एक हैं. और अक्षय कुमार अपने खुद के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में इतने कामयाब एक्टर बने हैं. और अक्षय कुमार की फिल्म को हमारे देश के लोगों का बहुत प्यार मिलता है. और उनकी लगभग हर फिल्म हिट होती है

अक्षय कुमार ने आज तक बॉलीवुड मैं बहुत सुपरस्टार फिल्म बनाई है. चाहे वह स्वस्थ भारत अभियान हो चाहे वह किसी भी आर्मी मैं हेल्प करनी हो या कोई दूसरा काम हो अक्षय कुमार हमेशा से ही इन चीजों में आगे रहते हैं इसलिए वह हमारे देश के जाने-माने एक्टर बन गए हैं. तो आज मैं आपको अक्षय कुमार के बारे में  अच्छे से जानकारी इस पोस्ट में बताऊंगा और अक्षय कुमार के बारे में 50 रोचक तथ्य बताऊंगा.आपको अक्षय कुमार के जीवन के बारे में बचपन से लेकर अब तक की पूरी जानकारी दी जाएगी.

अक्षय कुमार के बारे में 50 रोचक तथ्य

1.Famous होने से पहले अक्षय कुमार 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज मैं एक Martial Arts Instructor का Roll किया था और अक्षय कुमार का कहना है कि इस फिल्म में उनका चेहरा नहीं दिखाया गया था लेकिन उनके कैरेक्टर का नाम अक्षय था. इसलिए उन्होंने अपना नाम अक्षय रख लिया.

2.अक्षय कुमार के पिताजी हरिओम भाटिया यूनाइटेड नेशन में अकाउंटेंट की नौकरी करते थे. और उससे पहले उनके पिता आर्मी में भी काम कर चुके हैं.

3.अक्षय कुमार का मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था. तो स्कूल में उन्होंने अपनी एक गैंग बनाई थी. जिसका नाम ब्लडी टेन था.और अक्षय कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया भी था कि उसकी उनके ग्रुप से सभी डरते थे.

4.अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट के लिए उनके पड़ोसी ने प्रेरणा दी थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि जब मैं 10th क्लास में था. तो उनके घर के पास एक लड़का हर रोज मार्शल आर्ट्स दिखाकर प्रदर्शन करता था. और इसी चीज को देखकर अक्षय कुमार ने भी अपना मन बना लिया कि वह मार्शल आर्ट्स सीखेंगे जिसके लिए उनको बैंकाक भी जाना पड़ा.

5.अक्षय कुमार टायक्वोंडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर है. और उस बेल्ट को पाने के लिए उन्होंने 6 साल लगे.

6.शायद आप सभी जानते होंगे कि बैंक अक्षय कुमार ने बैंकॉक के एक रेस्टोरेंट में काम किया था. लेकिन शायद यह बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि उन्होंने डाका के एक होटल में भी काम किया था. और कोलकाता में Travel Agent की नौकरी भी  कर चुके हैं. जब अक्षय कुमार बैंकॉक से वापस आए. तो कुछ समय उन्होंने एक ज्वेलरी का काम भी किया वह दिल्ली से कुंदन की ज्वेलरी लेकर मुंबई में बेचा करते थे.

7.अक्षय कुमार जब एक्टर बनने से पहले बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाते थे तो एक स्टूडेंट के पिताजी ने उनको Modeling Assignment के लिए चुना. और वह एक फर्नीचर का मॉडलिंग सूट था और उसके लिए अक्षय कुमार को ₹5000 मिले   यही देखते हुए

8.अक्षय कुमार ने सोचा कि मैं महीने में 5000 कमाता हूं और मॉडलिंग में मैं उतने ही पैसे 1 घंटे में कमा लेता हूं और इसी बात को देखते हुए अक्षय कुमार ने एक फुलटाइम मॉडल बनने की ठान ली एक प्रोफेशनल मॉडल बनने के लिए अक्षय कुमार को एक प्रोफेशनल portfolio  की जरूरत थी. उसके लिए अक्षय कुमार को एक साथ फोटो शूट करवाना था. लेकिन वह समय इतना महंगा था. कि अक्षय कुमार नहीं करवा सके. लेकिन फिर उन्होंने एक फोटोग्राफर के साथ मिलकर एक प्लेन बनाया वह बड़े घरों की दीवारों के पास जाकर अपना फोटो लेंगे. क्योंकि बड़े घरों की दीवार और उनका रंग उनकी फोटो के बैकग्राउंड को अच्छा सूट करता तो.

9.जब अक्षय कुमार वहां पर फोटोशूट करवाने लगे तो उनको एक सुरक्षाकर्मी ने वहां से भगा दिया. और खुशकिस्मत वाली बात यह है. कि अक्षय कुमार ने वही दीवार से जुड़ा हुआ घर 10 साल बाद खरीद लिया.

10.एक फोटोशूट के दौरान अक्षय कुमार की मुलाकात एक मेकअप आर्टिस्ट नरेंद्र सिंह से हुई. और उन्होंने ही अक्षय कुमार को फिल्मों में आने की सलाह दी और उन्होंने प्रमोद चक्रवर्ती से सिफारिश की और इस का एहसान को अक्षय कुमार आज भी नहीं भूलते हैं. और आज भी प्रमुख नरेंद्र सिंह अक्षय कुमार के पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट है.

11.प्रमोद चक्रवर्ती पहले वह डायरेक्टर थे. जिन्होंने अक्षय कुमार को अपनी पहली फिल्म दीदार के लिए साइन किया. जिसके लिए उन्होंने उनको 5000 का साइनिंग अमाउंट भी दिया.

12.वैसे तो दीदार अक्षय कुमार की पहली फिल्म थी. लेकिन प्रोडक्शन विवादों के कारण इसकी रिलीज तारीख बढ़ा दी गई और जो अक्षय की पहली फिल्म रिलीज हुई वो सौगंध थी.

13.एक अच्छे फोटो सूट को पाने के लिए अक्षय कुमार ने डेढ़ साल तक की जय सेट साथ असिस्टेंट फोटोग्राफर का काम किया क्योंकि अक्षय कुमार फोटो सूट पैसे नहीं दे सकते थे. लेकिन उन्होंने उसको कहा कि अगर आप मेरा फ्री में फोटो शूट करोगे तो मैं आपके साथ काम करूंगा.

14.फिल्म सिंह इज बिलिंग की शूटिंग के दौरान कई सेन फिल्म सिंह इज बिलिंग की शूटिंग में कई सीन पंजाब में से लिए गए शूटिंग के दौरान अक्षय कुमार ने देखा कि बहुत से घर बिना पैंट के बनाए गए थे. तो उन्होंने पूरे गांव को पेंट करवाने की जिम्मेदारी ले ली.

15.अक्षय कुमार जब बैंकॉक में काम किया करते थे. उस समय उनके कमरे में 3 पोस्टर लगे हुए थे. एक जैकी चैन दूसरा Sylvester Stallone का तीसरा श्रीदेवी का और एक्टर बनने के बाद उन्होंने श्रीदेवी और Sylvester Stallone के साथ काम भी किया है. और जैकी चैन के साथ उनकी बहुत अच्छी दोस्ती भी है.

16.अक्षय कुमार और श्रीदेवी ने 1994 में एक फिल्म बनाई थी. जिसमें जिसका नाम था. मेरी बीवी का जवाब नहीं लेकिन यह फिल्म पूरी नहीं हो पाई. लेकिन 10 साल बाद इसे बिना क्लाइमेक्स के ही रिलीज कर दिया गया. और अक्षय कुमार ने इस बात का जिक्र कॉफी विद करण के लेटेस्ट सीजन में किया था.

17.फिल्म जो जीता वही सिकंदर के लिए अक्षय कुमार ने दीपक तिजोरी के रोल के लिए ऑडिशन दिया था. लेकिन उनको ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया.

18.ऐसी बात नहीं है. कि अक्षय कुमार को मॉडलिंग का शौक मार्शल आर्ट टीचर बनने के बाद आया उनको बचपन से ही मॉडलिंग में दिलचस्पी रही है.अक्षय कुमार ने एक फोटो ₹500 में खिंचवाई थी और उन्होंने सोचा कि इसको देखकर शायद उनको कोई काम दे देगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अक्षय  ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह इस तस्वीर को अपने साथ हर जगह ले जाते थे. लेकिन वहां पर लोग उसका मजाक उड़ाते थे.

19.अक्षय कुमार सुपर स्टार बनने के बाद भी अपने बचपन के दिनों के लोगों और चीजों से मिलने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं. और उन्होंने अपनी पहली कार और मोटरसाइकिल को अभी भी संभाल कर रखा है.

20.फिल्म बाजीगर के लिए अब्बास मस्तान ने अक्षय कुमार को भी साइन किया था. लेकिन उन्होंने बताया कि उनको अपने करियर की शुरुआत में ही गलत रोल नहीं करने थे. तो अक्षय कुमार ने बाजीगर फिल्म को रिजेक्ट कर दिया.

21.लगभग जानते हैं. कि अक्षय कुमार एक अनुशासन के साथ अपनी जीवन जीते हैं. वह रात को 10:00 बजे से पहले सो जाते हैं. और सुबह 5:00 बजे उठ जाते हैं उनका कहना है. कि यह अनुशासन के साथ लाइफ के कारण ही मैं अपनी फिल्मों की 40 दिनों में शूटिंग पूरी कर लेता हूं

22.अक्षय कुमार आपने ज्यादा इंटरव्यू सुबह देते हैं. जब वो पहली बार कॉफी विद करण में इंटरव्यू देने के लिए आए तो वो ऐप एपिसोड भी 9:00 शूट किया गया. और वह कॉफी विद करण का पहला ऐसा एपिसोड था जो इतनी जल्दी शूट किया गया.

23.सभी लोग जानते होंगे कि फिल्म Khatron Ke Khiladi में अक्षय कुमार और अंडरटेकर की फाइट हुई थी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस अंडरटेकर को फिल्म में दिखाया गया है. वह रियल अंडरटेकर नहीं बल्कि उनका एक हमशक्ल है जिसका  ब्रायन ली नाम  हैऔर 1994 में ब्रायन ली का असली अंडरटेकर के साथ मैच भी हुआ था.

24.अक्षय कुमार और अंडरटेकर की फाइट सीन शूट के दौरान उनकी पिछली हड्डी में दिक्कत भी हुई थी. जिसके कारण कई महीनों तक US में उनका इलाज भी चला.

25.अक्षय कुमार का मानना है कि यदि वह एक्टर ना बनते तो वह जरूर नेवी या आर्मी में होते शायद इसी कारण उनको आर्मी और नेवी के रोल करना बहुत पसंद है.

26.जैसे विजय नाम से अमिताभ बच्चन अपने कई फिल्मों में काम कर चुके हैं वैसे ही अक्षय कुमार ने 5 फिल्मों में राज मल्होत्रा नाम से काम किया है.

27.सुपरस्टार बनने के बाद भी अक्षय कुमार अपनी पुरानी फिल्में थिएटर में देखने जाते हैं. यदि वह मुंबई में होते हैं. रिलीज होने के दौरान चंदन सिनेमा जाकर अपनी फिल्म जरूर देखते हैं.

28.अब्बास मस्तान की फिल्म  में अक्षय कुमार को एक स्टंट करना था. लेकिन अक्षय कुमार ने प्रोड्यूसर से पूछा कि यदि यह  सीन स्टंटमैन करता तो कितने पैसे लेता प्रोड्यूसर ने कहा 10000 फिर उन्होंने प्रोड्यूसर से ₹40000 लिए और 5000 स्टंटमैन को दिए और बाकी प्रोडक्शन में काम करने वाले हर एक आदमी को बांट दिए.

29.फिल्म Ready का मशहूर गाना कैरेक्टर ढीला है. वह अक्षय कुमार की फिल्म खट्टा मीठा के लिए रिकॉर्ड किया गया था. लेकिन अक्षय कुमार को यह सॉन्ग फिल्म की स्टोरी के हिसाब से अच्छा नहीं लगा तो वीडियो शूट होने से कुछ दिन पहले इस गाने को रिजेक्ट कर दिया गया. बाद में म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम ने इस गाने को फिल्म Ready में यूज किया.

30.अक्षय कुमार शराब नहीं पीते तो जब एक बार 2012 में अल्कोहल ब्रांड की ऐड करने का ऑफर आया तो उन्होंने उसको रिजेक्ट नहीं किया बल्कि उस ऐड से कमाई गई 50% राशि चैरिटी में दान कर दि.

31.अक्षय कुमार की कोई भी हिंदी फिल्म पसंद नहीं है बल्कि उनकी सबसे पसंदीदा  इटालियन फिल्म लाइफ इज ब्यूटीफुल बहुत पसंद है.

32.फिल्म वाटर में जो रोल जॉन इब्राहिम ने किया है. उस रोल को अक्षय कुमार के लिए लिखा गया था. लेकिन टाइम ना मिलने के कारण अक्षय कुमार को इस फिल्म को रिजेक्ट करना पड़ा.

33.अक्षय की जीवन में एक समय ऐसा भी आया था जब उनकी एक साथ 16 फिल्में असफल रही. अक्षय के लिए उनके बॉलीवुड इंडस्ट्रीज का वह सबसे बुरा समय आ रहा है.

34.2001 में अक्षय कुमार ने फिल्म अजनबी में नकारात्मक भूमिका निभाने के लिए बेस्ट विलेन का अवार्ड अपने नाम किया.

35.2009 में जब अक्षय कुमार को मोस्ट पॉपुलर एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया.  तब उन्होंने इस अवार्ड को एक्सेप्ट नहीं किया और अपनी जगह आमिर खान को इस अवार्ड Dedicate किया. क्योंकि अक्षय कुमार को लगता है कि आमिर खान इस अवार्ड के सबसे ज्यादा हकदार हैं. और यह अवार्ड अक्षय कुमार ने उनकी गजनी फिल्म देखने के बाद Dedicate किया.

36.अक्षय कुमार ने आज तक स्कूल की किताबों के अलावा कोई भी और किताब नहीं पड़ी है. अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना की लिखी हुई किताब नहीं पड़ी है. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि अगर कोई भी किताब पढ़ते .हैं तो सबसे पहले अपनी पत्नी की किताब पढ़ेंगे.

37.अक्षय कुमार नीरज पांडे की फिल्म का हिस्सा रह चुके हैं चाहे वह उनकी डायरेक्टेड फिल्म हो या उनकी प्रोड्यूस की हुई फिल्म हो.

38.जब नीरज पांडे ने धोनी फिल्म के लिए सुशांत को साइन किया और वह मूवी बहुत कामयाबी हुई. तो नीरज को अक्षय ने कहा कि उनका बहुत मन था धोनी का रोल करने का लेकिन उनको नीरज ने समझाया कि धोनी  के रूल में अक्षय बिल्कुल भी सूट नहीं करेंगे.

39.एक फिल्म की शूटिंग के समय अक्षय कुमार पानी में सीन सूट कर रहे थे. तो उनको स्टंट करते समय सर पर चोट भी आ गई थी. और उनका खून निकलने लगा और अक्षय कुमार ने बताया कि अगर उस समय उनकी टीम उसको सही टाइम पर नहीं संभालती तो शायद वह उस समय मर भी सकते थे. क्योंकि जिस जगह यह सीन शूट किया जा रहा था. उसके थोड़े थोड़ी ही दूर शार्क मछली को देखा गया था.

40.बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि भारत की भी बर्फ की हॉकी टीम है. लेकिन ज्यादा लोगों को उसके बारे में पता नहीं है. लेकिन अक्षय कुमार हर खेल को सपोर्ट करते हैं. इस तरह से ही 2011 में फिल्म की शूटिंग के दौरान इंडियन आइस हॉकी टीम को 2 करोड रुपए दान किए.

41.अपनी हमउम्र हीरोइन्स से रोमांस करने के लिए मशहूर अक्षय कुमार के अफेयर के चर्चे बॉलीवुड की एवरग्रीन हिरोइन रेखा के साथ भी सुनाई दिए. माना जाता है कि फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे. रेखा उम्र में अक्षय से काफी बड़ी थीं. जिस वजह से यह अफेयर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा, हालांकि रेखा और अक्षय दोनों ने ही इस बारे में मीडिया में हमेशा कुछ भी कहने से बचते हुए नजर आएं.

42.कलर्स शो खतरों के खिलाडी होस्ट करने के अलावा वह नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए मार्शल आर्ट्स डॉक्यूमेंट्री  ‘सेवन डेडली आर्ट्स विद अक्षय कुमार भी होस्ट कर चुके हैं.

43.एक्टर बनने के बाद भी अक्षय कुमार अपने खाली टाइम में युवा लड़कियों को आत्म रक्षा की ट्रेनिंग देते हैं. अभी तक वह 5000 से ज्यादा भी लड़कियों को ट्रेनिंग दे चुके हैं.

44.अक्षय कुमार हमेशा भारतीय सैनिकों को सपोर्ट करते हैं.  लेकिन यह बात कोई नहीं जानता कि अक्षय कुमार की ऐसी सोचती कि एक ऐसी वेबसाइट बनाई जाए जहां पर भारतीय सैनिकों जो अपनी ड्यूटी पर शहीद हो जाते हैं. उनके लिए कुछ किया जा सके और उन्हीं के इस सोच से भारतीय गवर्नमेंट ने एक वेबसाइट bharatkeveer.gov.in को बनाया.

45.एक साउथ इंडियन मूवी आई थी जिसका हिंदी रीमिक् Holiday है. उस फिल्म को बनने से पहले ही अक्षय कुमार ने इसके स्टोरीलाइन के राइट्स ले लिए थे. उन्होंने डायरेक्टर से कह दिया था. कि चाहे आपकी मूवी चले या न चले पर इस फिल्म के हिंदी रीमेक में में अभिनय जरूर करूंगा.

46.अक्षय कुमार ने ढिशूम मूवी में समलैंगिक कैरेक्टर किया था. उनकी लाइफ का पहला ऐसा रोल था. जिसमे उन्होंने एक Homosexual होने का रूल निभाया. उन्होंने एक इंटरव्यू में अपने आप को एक समलैंगिक आयकन बताया और कहा कि उनके फैंस में समलैंगिक भी शामिल है. और अक्षय कुमार को यह रोल करने में कोई भी परेशानी नहीं हुई.

47.आसीन और अक्षय की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री से सब वाकिफ हैं. और इसी वजह से दोनों रियल लाइफ में भी बहुत अच्छे दोस्त हैं आसीन के पति राहुल शर्मा को आसीन से अक्षय ने ही मिलवाया था.

48.अक्षय कुमार WWE के बहुत बड़े फैन हैं. इसलिए जब 2010 में रेसलिंग किंग भारत में आए तब अक्षय कुमार ने उनको अपने घर पर बुलाया था.

49.अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे. उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है. अक्षय की एक बहन भी हैं. जिनका नाम अलका भाटिया है.

50. हिंदी सिनेमा में अक्षय का दूसरा नाम एक्शन खिलाडी है उसके पीछे भी एक कारण हैं. क्योंकि हिंदी सिनेमा में अक्षय ने करीबन आठ फ़िल्में की हैं.  जो खिलाडी नाम से हैं-खिलाडी, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, खिलाडियों का खिलाडी, इंटरनेशनल खिलाडी, सबसे बड़ा खिलाडी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाडी, खिलाडी 420, खिलाडी 786

तो आज हमने आपको एक ऐसे इंसान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य बताएं जो कि आप शायद नहीं जानते थे. हमने आपको अक्षय कुमार जो कि भारतीय सिनेमा में जानी मानी हस्ती है. उसके बारे में 50 रोचक तथ्य बताएं तो हमारे द्वारा बताए गए यह रोचक तथ्य और जानकारी यदि आपको अच्छी लगी तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपको इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

3 Comments
  1. Vikash Akshay says

    मेला थबथे प्याला थिलाली बइया
    लब ऊ।।।।।।।।।

  2. Vikash Akshay says

    I Most Love Akshay Kumar & Mammi…
    Am Never Forget Him!…

  3. Ujjwal kumar adhikari says

    Thanku जो आपने Akshay kumar gi जिन्दगी के
    बारे मे जानकारी दी है कि यह सब से बड़ा और Akshay kumar जीका मै बहुत बड़ा फ्यन हु

Leave A Reply

Your email address will not be published.